An Unbiased View of हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे

Wiki Article



By means of healthcare articles, insights from gurus and serious people today, and breaking news, we I.e Healthzone.com provides applicable information and facts during the Apparent Minimize Hindi language that places health into context in peoples' lives.

हम यह देख सकते हैं कि 'बिस्तर की गलत तरफ से उठना' सिर्फ कोई मुहावरा नहीं है, इसमें और भी बहुत कुछ है। यौगिक विज्ञान में यह कहा गया है कि आपका सारा दिन कैसे बीतेगा, इसमें एक महत्वपूर्ण योगदान इस बात का है कि आप सुबह कैसे उठते हैं!

• हल्दी को चंदन और नींबू के रस में मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा निखरता है । मुंहासे कम हो जाते हैं ।

हल्दी में मौजूद एमिनो एसिड ट्रिपटोफैन सेरोटोनिन की मात्रा बढ़ा देता है जिससे नींद न आने की समस्या दूर हो जाती है। इसमें मौजूद न्यूरोट्रांसमीटर रसायन धैर्य, आराम और नींद के लिए ज़िम्मेदार होते हैं। 

एक चम्मच पिसी हल्दी को एक कप पानी में घोलकर दिन में दो बार रोगी को पिलाने से दस्त आना बन्द हो जाते हैं। 

हल्दी दूध को मुख्यतः सर्दी खांसी से राहत पाने के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है। भारतीय घरों में हल्दी दूध इस समस्या का सबसे उचित और फायदेमंद उपाय माना जाता है।

• ह्रदय के लिए भी यह फायदेमंद होता है । नसों में होने वाला ब्लॉकेज को यह रोक लेता है ।

हल्दी एक जड़ी-बूटी है। इसका इस्तेमाल मसालों के रुप में प्रमुखता से किया जाता है। हिंदू धर्म में पूजा में या कोई भी शुभ काम करते समय हल्दी का उपयोग किया जाता है। खाने के अलावा कई तरह की बीमारियों से बचाव में भी हल्दी का उपयोग होता है। इस समय पूरी दुनिया में हल्दी के गुणों पर रिसर्च चल रहे हैं और कई रिसर्च आयुर्वेद में बताए गुणों कि पुष्टि करते website हैं।

निमोनिया का घरेलू इलाज होता है । Haldi ke fayde nimoniya ke liye –

त्वचा पर दाद खुजली हो गई है तो खुजली वाली जगह पर हल्दी का लेप लगाएं।

जुकाम होना एक आम समस्या है और अधिकांश लोग जुकाम से राहत पाने के लिए घरेलु उपायों का ही प्रयोग करते हैं. हल्दी का सेवन जुकाम से राहत दिलाने में बहुत उपयोगी माना जाता है.

• हल्दी के रोजाना सेवन से प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी बढ़ती है ।

हल्दी में स्वास्थ्य गुण बहुत पाये जाते हैं। यह एक तरह का एंटीसेप्टिक है और हमारे शरीर का रक्तशोधक भी है।

असल में हल्दी आंतों के ज़हर को दूर करके रोगो से बचाव करती है।

Report this wiki page